Home National मथुरा कुंभ : 108 एम्‍बुलेंस बचा रही कइयों की ज‍िंदगी

मथुरा कुंभ : 108 एम्‍बुलेंस बचा रही कइयों की ज‍िंदगी

0

108 एम्‍बुलेंस की मदद से समय रहते एक बड़ी अनहोनी को टाल द‍िया गया…

मथुरा. तीर्थनगरी वृंदावन के कुंभ में साधु-संतों और श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने लगी है. बढ़ती भीड़ को देखते हुये प्रदेश सरकार ने भी हर तरह से कुंभ को सुरक्षि‍त बनाने के ल‍िये कई अहम फैसले क‍िये हैं. इन्‍हीं न‍िर्णयों के मद्देनजर कुंभ स्‍थल पर 108 एम्‍बुलेंसों की तैनाती की गई है. शुक्रवार को इसी 108 एम्‍बुलेंस की मदद से समय रहते एक बड़ी अनहोनी को टाल द‍िया गया.

जानकारी के मुताब‍िक, कुंभ में श‍िरकत करने के ल‍िये आगरा के गजेंद्रा के रहने वाले बाबा तेज बहादुर पुत्र बिजोरी लाल भी आये हुये हैं. शुक्रवार को वे गंगा में स्‍नान करने के ल‍िये वीआईपी घाट में डुबकी लगाने पहुंचे थे. उसी बीच वह असंतुल‍ित होकर पानी में डूबने ले। वहां तैनात सुरक्षाकर्मी की नजर पड़ते ही वह उनकी मदद को आगे बढ़ा. कुंभ में संत-महात्‍माओं की च‍िकित्‍सीय सुव‍िधा का ख्‍याल रखते हुये चिकित्सा विभाग द्वारा एक कंट्रोल रूम का न‍िर्माण किया गया है. वहां तैनात डॉ. सत्‍य प्रकाश ने प्राथमिक उपचार के बाद बाबा को अस्‍पताल में भर्ती करवाने के ल‍िये 108 एम्‍बुलेंस को बुला ल‍िया. ब‍िना वक्‍़त गंवाये एम्‍बुलेंस मौके पर पहुंच गई. फ‍िर उन्‍हें वृंदावन हंड्रेड बेड हॉस्पिटल में भर्ती करा द‍िया गया है.

108 एम्बुलेंस सेवा. ख़बर की मुख्य तस्वीर मथुरा-वृंदावन : ब्यूटीफुल सिटी ऑफ राधा-कृष्ण की ट्वीटर अकाउंट हैंडल से बतौर साभार ली गई है.

इस बाबत जानकारी देते हुये एम्‍बुलेंस में अपनी सेवा दे रहे ईएमटी अनुरूद्ध कुमार और पायलट अंकित कुमार ने बताया कि बाबा तेज बहादुर की हालत बहुत खराब थी. उन्‍हें समय रहते अस्‍पताल में भर्ती करवाकर उन्‍हें बहुत खुशी मिल रही है. बता दें कि वृंदावन कुंभ का पहला शाही स्नान 27 फरवरी को है। वहीं, 108 एम्‍बुलेंस सेवा प्रोग्राम मैनेजर अजय स‍िंह ने बताया क‍ि कुंभ में कुल 14 एम्‍बुलेंस की तैनाती की गई है. इनमें से चार एएलएस और 10 बीएलएस एम्‍बुलेंस हैं. कंट्रोल रूम से फोन आते ही चंद म‍िनट में ही हम पीड़ि‍त को च‍िक‍ित्‍सीय सुव‍िधा मुहैया कराते हुये अस्‍पताल में भर्ती करा देते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here