Home CORONA Updates आयुष कवच से घर-घर पहुंच रहा आयुर्वेद, यूजर्स घर बैठे पा रहे...

आयुष कवच से घर-घर पहुंच रहा आयुर्वेद, यूजर्स घर बैठे पा रहे इलाज और रच रहे इतिहास : राजकमल

1
राजकमल यादव, राज्य आयुष मिशन के यूपी डायरेक्टर एवं आयुष विभाग के विशेष सचिव.

ऑप्टिमिस्टिक इंक से बातचीत में राज्य आयुष सोसायटी के मिशन डायरेक्टर राजकमल यादव ने गिनाए आयुष कवच एप्प के लाभ…

आयुष कवच एप्प ने कम समय में ही कई इतिहास रच दिए हैं. वह आयुर्वेद को घर-घर पहुंचाने का सबसे बड़ा जरिया बन गया है. घर बैठे ही अपनी बीमारियों से बचने का लोगों को तरीका सुझाया जा रहा है. यह जानकारी दी है, उत्तर प्रदेश राज्य आयुष सोसायटी के मिशन डायरेक्टर और आयुष विभाग के विशेष सचिव राजकमल यादव ने. उनकी ही देखरेख में प्रदेश में इस एप्प को जनसुलभ कराया जा रहा है.

ऑप्टिमिस्टिक इंक से बातचीत के दौरान राजकमल यादव ने बताया, ”यह एप्प उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथजी की प्रेरणा और पहल से शुरू की गई है. आयुष विभाग के प्रमुख सचिव प्रशांत त्रिवेदीजी के निर्देश पर इस पर काम हो रहा है. हम सभी इसे जनसुलभ बनाने में लगे हुए हैं. लोगों की भी उत्साहवर्धक प्रतिक्रिया मिल रही है. डाउनलोडिंग का आंकड़ा हर पल बढ़ता जा रहा है.” वे अपनी बात पूरी करते हुए कहते हैं, ”यह हमारी टीम के लिए बड़ी उपलब्धि है कि एक सप्ताह पूूूूरा होने से पहले ही आयुष कवच एप्प लोगों के लिए एक कोरोना वॉरियर का किरदार निभा रहा है. इसके जरिए लोग अपनी दिनचर्या बदल रहे हैं. वे अपना इम्यून सिस्टम मजबूत कर रहे हैं.”

लोगों की दिनचर्या सुधार रहा यह एप्प…

एप्प का गूगल प्ले स्टोर से लिया गया स्क्रीनशॉट.

मिशन के यूपी डायरेक्टर राजकमल कहते हैं, ”एप्प के लांच होते ही लोगों ने बड़ी संख्या में इसे अपना शुरू कर दिया था. अब तो यह आंकड़ा करीब साढ़े तीन लाख की ऐतिहासिक स्तर को भी पार करने वाला है.” वे कहते हैं कि इस एप्प के वीडियो सेक्शन में प्रसारित किए जाने वाले योग को लोग बड़ी संख्या में देख रहे हैं. यह लोगों की दिनचर्या सुधारने व अपनी सेहत को हर बीमारी से रोगप्रतिरोधन के लिए मजबूत कर रहा है.”

…ताकि वह आसानी से बीमारियों के चंगुल से बच सकें

एक सवाल के जवाब में वह कहते हैं, ”हमारी टीम में कुल 25 से 30 लोग हैं. इसमें टेक्निकल और नॉनटेक्निकल दोनों तरह के सदस्य शामिल हैं. हमारी टीम के सभी सदस्य दिनरात इस एप्प को जनसुलभ बनाने में जुटे हुए हैं. हमारे अनुभवी डॉक्टर्स की टीम भी एप्प पर यूजर्स द्वारा पूछे जा रहे सवालों का जवब देने में लगे हुए हैं.” राजकमल कहते हैं, ”हमारी कोशिश है कि इस एप्प के माध्यम से हम आने वाले दिनों में लोगों को आयुर्वेद की ओपीडी भी मुहैया कराएं ताकि वह आसानी से बीमारियों के चंगुल से बच सकें. उन्हें मात्र एक क्लिक के जरिए एप्प के माध्यम से हर तरह की बीमारी का इलाज सुलभ करा सकें.”

गूगल प्ले स्टोर में कम समय में भरोसेमंद एप्प की श्रेणी में आया यह एप्प.

यूजर्स हर पल पूछ रहे हैं सवाल, हम लगातार दे रहे जवाब

उन्होंने बताया कि यह एप्प गूगल प्ले स्टोर के हेल्थ एंड फिटनेस सेक्शन की फ्री एप्प की श्रेणी में दूसरे पायदान पर है. अपनी लांचिंग के एक सप्ताह के अंदर ही ऐसा आंकड़ा दर्ज करने वाला यह एप्प लोगों का पसंदीदा एप्प बन गया है. उन्होंने एक सवाल के जवाब में बताया, ”यूजर्स द्वारा हर पल लगातार ही सवाल पूछे जाने से हमारी टीम का मनोबल काफी बढ़ रहा है. लोगों को उनकी बीमारियों का इलाज बताकर हमें भी बहुत खुशी मिल रही है. अब हमारी कोशिश है कि लोगों द्वारा पूछे जा रहे कॉमन सवालों की एक अलग ही प्रश्नोत्तरी बना दी जाए ताकि लोगों को बार-बार एक ही प्रकार के सवाल न पूछना पड़े.” उन्होंने कहा कि एप्प में लोगों की निजता का भी खास ख्याल रखा जा रहा है. हम लोगों के सवालों का जवाब उनकी ही वॉल पर उनके अकाउंट में उपलब्ध करा रहे हैं. अब इन्हीं सवालों और जवाबों की एक कॉमन प्रश्नोत्तरी बनाने का काम करने की तैयारी की जा रही है.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.stucare.ayush

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here