Home CORONA Updates कोविड-19 के भारत में पाए गए दो स्वरूप के नए नाम होंगे...

कोविड-19 के भारत में पाए गए दो स्वरूप के नए नाम होंगे ‘डेल्टा’ और ‘कप्पा’

0

WHO ने कहा कि एक न्यूट्रल और आसान करने के लिए अब वायरस के सबसे ज्यादा ‘चिंताजनक’ वेरिएंट की पहचान यूनानी (Greek) भाषा के अक्षरों के जरिए होगी….

संयुक्त राष्ट्र/जिनेवा. कोरोना वायरस के भारत में पहली बार पाए गए वेरिएंट बी.1.617.1 और बी.1.617.2 को अब से ‘कप्पा’ और ‘डेल्टा’ (‘Delta’ and ‘Kappa’)से नाम से जाना जाएगा. दरअसल, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस के अलग-अलग वेरिएंट की नामावली की नई व्यवस्था की घोषणा की है. इन फॉर्म्स को अब तक उनके तकनीकी लेटर-नंबर कोड के नाम से जाना जाता है या उन देशों के वेरिएंट्स के रूप में जाना जाता है जहां वे सबसे पहले सामने आए थे.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि एक न्यूट्रल और आसान करने के लिए अब वायरस के सबसे ज्यादा ‘चिंताजनक’ वेरिएंट की पहचान यूनानी (Greek) भाषा के अक्षरों के जरिए होगी. इस तरह का एक वेरिएंट जो सबसे पहले ब्रिटेन में नजर आया था और जिसे अब तक B.1.1.7 नाम से जाना जाता है उसे अब से ‘‘अल्फा’’ स्वरूप कहा जाएगा.

वायरस का B.1.351 वेरिएंट जिसे दक्षिण अफ्रीकी (South Africa) स्वरूप के नाम से भी जाना जाता है उसे ‘बीटा’ स्वरूप के नाम से जाना जाएगा. ब्राजील (Brazil) में पाया गया तीसरा स्वरूप ‘गामा’ नाम से पहचाना जाएगा और भारत में सबसे पहले सामने आया वायरस का स्वरूप ‘डेल्टा’ कहलाएगा. आगे आने वाले चिंताजनक वेरिएंट्स को इसी क्रम में नाम दिया जाएगा. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि यह नई व्यवस्था विशेषज्ञों के ग्रूप की देन है.

बता दें कि तीन हफ्ते पहले नोवेल कोरोना वायरस के बी.1.617 स्वरूप को मीडिया में आई खबरों में ‘भारतीय स्वरूप’ बताने पर भारत ने आपत्ति जताई थी उसी की देखते हुए डब्ल्यूएचओ ने यह कदम उठाया है. हालांकि भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष स्वास्थ्य एजेंसी ने अपने दस्तावेज में उक्त स्वरूप के लिए ‘भारतीय’ शब्द का इस्तेमाल नहीं किया है. इसी क्रम में संरा की स्वास्थ्य एजेंसी ने कोविड-19 के B.1.617.1 स्वरूप को ‘कप्पा’ नाम दिया है तथा B1.617.2 स्वरूप को ‘डेल्टा’ नाम दिया है. वायरस के ये दोनों ही स्वरूप सबसे पहले भारत में सामने आए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here