Home National पुरातत्व विभाग करेगा कासगंज में बच्चों को मिले प्राचीन सिक्कों की जांच

पुरातत्व विभाग करेगा कासगंज में बच्चों को मिले प्राचीन सिक्कों की जांच

0

कस्बा के मुहल्ला टोला में एक खाली पड़े प्लांट में कुछ बच्चे खेल रहे थे. इन्हें एक गुल्लक मिली. इसमें कुछ पुरातन सिक्के थे…

लखनऊ/कासगंज. कस्बा पटियाली के मुहल्ला टोला में बच्चों को मिले पुरातन सिक्कों की पुरातत्व विभाग द्वारा जांच कराई जाएगी. पुलिस ने सिक्कों को सील कर डीएम को रिपोर्ट भेज दी है. ये सिक्के 300 से 400 पुराने बताए जा रहे हैं.

सांकेतिक तस्वीर. Courtesy : Google Image

हालांकि, कुल मिले 15 सिक्कों में चार एक युवक लेकर फरार हो गया. पुलिस उसकी तलाश कर रही है. वहीं, लोगों में भी उक्त सिक्कों के बारे में जानने को लेकर कौतुहल है. कासगंज के डीएम सीपी सिंह ने बताया कि प्रचीन सिक्के मिलने की पुलिस ने रिपोर्ट दी है. इन सिक्कों की पुरातत्व विभाग से जांच कराई जाएगी. इसके लिए कार्रवाई की जा रही है. वहीं, एसएसआई अवधेश भदौरिया ने बताया कि डीएम के निर्देश के बाद इन्हें पुरातत्व विभाग को भेजा जाएगा. विभाग की टीम यहां आकर जांच करेंगी.

बीती 13 सितंबर को कस्बा के मुहल्ला टोला में एक खाली पड़े प्लांट में कुछ बच्चे खेल रहे थे. इन्हें एक गुल्लक मिली. इसमें कुछ पुरातन सिक्के थे. इन्हें लेकर बच्चों में विवाद हो गया. इस बात की जानकारी किसी भी तरह पुलिस को लग गई. पुलिस ने छानबीन की तो मुहल्ले के ही इदरीश पुत्र सफीक के बच्चे के पास सिक्के मिले.

बताया जाता है कि पुलिस को कुल 11 सिक्के मिले हैं. इनमें उर्दू अंकित है. ये किस काल के हैं, इसे लेकर अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं है. कुछ लोग इसे सत्तरहवी सदी के मुगलकालीन सिक्के बता रहे हैं. सिक्कों को सील कर सिढ़पुरा थाने के मालखाने में रखा गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here