Home National कांग्रेस ने 1000 बसों के बेड़े में बाइक, टेम्पो और कार के...

कांग्रेस ने 1000 बसों के बेड़े में बाइक, टेम्पो और कार के दिए नंबर, प्रवासी पैदल चले जा रहे गांव की ओर

0
कई समाजसेवी राह चल रहे प्रवासी मजदूरों को जगह-जगह खाना दे रहे हैं. फोटोजर्नलिस्ट : आशीष पाण्डेय

प्रवासी मजदूरों को पैदल चलता देख सभी की आह निकल जा रही है. मगर सियासत को जुबानी जंग से फुर्सत ही नहीं मिल रही…

लॉकडाउन में बेरोजगार हो चुके प्रवासी मजदूरों को राहत देने के लिए कांग्रेस ने 1000 बसों की व्यवस्था करने का ऐलान किया था. प्रदेश की योगी सरकार ने कुछ शर्तों के साथ इस प्रस्ताव को स्वीकार भी किया मगर अब नया खेल शुरू हो गया है. बसों के नंबर वाली सूची में थ्रीव्हीलर, कार, टेम्पो और बाइक के नंबर भेजे गए हैं. अब इसे लेकर राजनीति शुरू हो गई है.

शरुआती जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस द्वारा मुहैया कराई गई 1049 बसों की लिस्ट में कई नंबर कार, बाइक और ऑटो के निकल रहे हैं. सोशल मीडिया पर वायरल लिस्ट में एक नंबर यूपी 83T1106 के मालिक का नाम इरशाद और वाहन थ्रीव्हीलर बता रहा है. यही नहीं एक और नंबर यूपी 85T6576 प्लेटिना बाइक मालिक जितेंद्र कुमार बताया जा रहा है. सोशल मीडिया में कांग्रेस की ओर से भेजी गई बसों की यह लिस्ट वायरल हो गई है. वहीं, सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि प्राथमिक जांच में कांग्रेस की बसें ऑटो मैजिक निकली हैं. उनका दावा है कि इसकी जांच भारत सरकार के पोर्टल पर की गई है.

इस संबंध में यूपी सरकार ने दावा किया है कि कांग्रेस ने जिन 1049 बसों की सूची भेजी थी, उसमें से 100 ऑटो, एम्बुलेंस, ट्रक, डीसीएम, मैजिक व कार आदि के नंबर हैं. वहीं, 70 वाहनों का डाटा उपलब्ध नहीं है. इसके अलावा 59 वाहनों की फिटनेस खत्म हो चुकी है. ऐसे में यह मामला अब विवादों की भेंट चढ़ गया है. उधर, मजदूर हर हाल में अपने गांव-ज्वार जाने के लिए तत्पर हैं. वे पैदल चले जा रहे हैं.

बसों और ट्रकों की छत पर भेड़-बकरी की तरह सफर करने को मजबूर हैं प्रवासी मजदूर. फोटोजर्नलिस्ट : आशीष पाण्डेय

उधर, प्रदेश के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी की तरफ से मंगलवार को प्रियंका गांधी के निजी सचिव को एक और पत्र भेजा गया है. इस पत्र में उन्होंने लिखा है कि आपके पत्र के अनुसार आप लखनऊ में बस देने में असमर्थ हैं. और नोएडा, गाजियाबाद बॉर्डर पर ही बस देना चाहते हैं. अत: ऐसी स्थिति में कृपया जिलाधिकारी, गाजियाबाद को 500 बसें 12 बजे तक उपलब्ध कराने का कष्ट करें. डीएम गाजियाबाद को निर्देशित किया गया है. गाजियाबाद में जिला प्रशसन द्वारा सभी बसों को रिसीव किया जाएगा और इनका उपयोग किया जाएगा. कृपया गाजियाबाद में कौशांबी बस अड्डा और साहिबाबाद बस अड्डे में बसें उपलब्ध कराने का कष्ट करें.

Courtesy : Google Image

अवनीश अवस्थी ने आगे लिखा है कि इसके अलावा 500 बसें नोएडा में जिलाधिकारी, गौतमबुद्धनगर को एक्स्पो मार्ट के निकट ग्राउंड पर उपलब्ध कराने का कष्ट करें. डीएम बसों का परमिट, फिटनेस, इंश्योरेंस आदि के कागजात और चालक के लाइसेंस व कंडक्टर के कागजात चेक कर बसों का उपयोग तत्काल करेंगे, ये निर्देश दिए गए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here