Home Sports फेडरर ने ग्रैंडस्लैम में वापसी करते हुए जीत दर्ज की

फेडरर ने ग्रैंडस्लैम में वापसी करते हुए जीत दर्ज की

0

ओसाका ने ट्विटर पर कहा कि वह 2018 में अमेरिकी ओपन का खिताब जीतने के बाद से अवसाद से जूझ रही हैं…

पेरिस. दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी रोजर फेडरर ने ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में 16 महीने बाद वापसी करते हुए फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष एकल के पहले दौर में जीत दर्ज की.

फेडरर ने सर्व, फोरहैंड, बैकहैंड, वॉली और ड्रॉप शॉट के शानदार मिश्रण की बदौलत क्वालीफायर डेनिस इस्तोमिन को 6-2, 6-4, 6-3 से हराया. इस बीच कई बार की ग्रैंडस्लैम चैंपियन नाओमी ओसाका ने टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया. चार बार की मेजर चैंपियन ओसाका ने ट्विटर पर कहा कि वह 2018 में अमेरिकी ओपन का खिताब जीतने के बाद से अवसाद से जूझ रही हैं.

ओसाका ने इससे पहले कहा था कि वह रोलां गैरो पर मीडिया से बात नहीं करेंगी और रविवार को पहले दौर में जीत दर्ज करने के बाद प्रेस कांफ्रेंस में हिस्सा नहीं लेने के लिए उन पर 15 हजार डॉलर का जुर्माना लगाया गया था. सेरेना विलियम्स ने फ्रेंच ओपन के इतिहास के पहले पूर्व निर्धारित रात्रि सत्र में जीत दर्ज की. दुनिया की इस पूर्व नंबर एक खिलाड़ी ने दो सेट प्वाइंट बचाने के बाद इरिना केमेलिया बेगु को दूधिया रोशनी में हुए पहले दौर के मुकाबले में 7-6, 6-2 से हराया.

फेडरर शुरुआत से ही लय में दिखे और उन्हें दायें घुटने ने परेशान भी नहीं किया जिसका पिछले साल उन्हें दो बार आपरेशन कराना पड़ा. फेडरर ने 20 सहज गलतियां की जबकि 48 विनर लगाए. इस्तोमिन के खिलाफ फेडरर की आठ मुकाबलों में यह आठवीं जीत है. इस्तोमिन ने मैच के बाद कहा, ‘‘इस दिग्गज खिलाड़ी के खिलाफ कोर्ट पर उतरना हमेशा शानदार होता है. उसके खिलाफ खेलना हमेशा बड़ी बात होती है. मैंने यही उम्मीद की थी कि सभी दर्शक उसकी हौसलाअफजाई करेंगे.’’

इस मुकाबले के लिए एक हजार दर्शकों को स्टेडियम में आने की स्वीकृति दी गई थी. आठ अगस्त को 40 बरस के होने वाले फेडरर 30 जनवरी 2020 से किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में नहीं खेले. तब उन्हें आस्ट्रेलियाई ओपन के सेमीफाइनल में नोवाक जोकोविक के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. फेडरर 2015 से सिर्फ दूसरी बार फ्रेंच ओपन में हिस्सा ले रहे हैं. फेडरर पिछले साल घुटने की समस्या के कारण नहीं खेले. वह पीठ में तकलीफ के कारण 2016 में इस टूर्नामेंट से हट गए जबकि अगले दो साल भी ग्रास कोर्ट के सत्र की तैयारी के लिए उन्होंने क्ले कोर्ट सत्र में हिस्सा नहीं लिया. फेडरर अगले दौर में 2014 के फ्रेंच ओपन चैंपियन मारिन सिलिच से भिड़ेंगे.

महिला एकल में 2019 अमेरिकी ओपन चैंपियन बियांका आंद्रेस्क्यू को स्लोवेनिया की 85वें नंबर की तमारा जिडेंसेक के खिलाफ 6-7, 7-6, 9-7 से शिकस्त झेलनी पड़ी. गत महिला एकल चैंपियन इगा स्वियाटेक ने टेनिस सर्किट पर अपनी सबसे अच्छी मित्र काजा युवान को 6-0, 7-5 से हराया. रूस के दूसरे वरीय डेनिल मेदवेदेव ने एलेक्सांद्र बुबलिक को 6-3, 6-3, 7-5 से हराया. मेदवेदेव की फ्रेंच ओपन में चार हार के बाद यह पहली जीत है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here