Home CORONA Updates बीते 24 घण्टे में रिकॉर्ड 6088 नए मामले मिले, 148 मौतों के...

बीते 24 घण्टे में रिकॉर्ड 6088 नए मामले मिले, 148 मौतों के बाद 1,18,447 के आंकड़े पर भारत

0

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, दिन पर दिन बढ़ते कोरोना के मरीजों की संख्या से गहराई महाबीमारी

पूरी दुनिया के लिए चुनौति बन चुकी महाबीमारी कोरोना का आंकड़ा देश में बढ़ता जा रहा है. भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में फैल रही इस महाबीमारी से केंद्र और राज्य की सरकारें पशोपेश में हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घण्टे में रिकॉर्ड 6088 नए मामले मिले, 148 मौतों के बाद 1,18,447 के आंकड़े पर भारत ने कदम रख दिया है. शुक्रवार को जारी किए गए आंकड़े काफी भयावह हैं. लॉकडाउन के चौथे चरण यानी लॉकडाउन4.0 में राज्यों की ओर से व्यापारियों को व्यापार करने की छूट दी गई है. बाजार भी सामान्य होते जा रहे हैं. ऐसे में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले चिंता का सबब बन गए हैं.

देश के अलग-अलग महानगरों से गांवों में पहुंचने वाले प्रवासी मजदूर अब कोरोना के नए शिकार बन रहे हैं. यानी अमीरों की गली से शुरू हुई यह आपदा अब गरीबों के आंगन में पहुंच गई है. ऐसे में भारत सरकार की मुश्किलें अब और चुनौतीपूर्ण साबित होने वाली हैं. देश की सभी राज्य सरकारें अपने स्तर पर इस आफत से निपटने में सक्षम होने का दावा तो कर रही हैं. मगर हमारी जनसंख्या और भौगोलिक संरचना का विश्लेषण करने पर यह साफ हो जाता है कि स्वास्थ्य सुरक्षा के मामले में अभी हमारी सारी तैयारियां इस महाबीमारी के आगे बौनी हैं. इन हालातों में अब देश की जनता को स्वयं ही अपनी सुरक्षा करनी होगी. मास्क, सेनेटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग ही अब सबसे बड़े हथियार हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here