एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 79.56 रुपये और डीजल के लिए 78.85 रुपये चुकाने होंगे.

पेट्रोल और डीजल (Petrol and Diesel Prices) की कीमतों में सोमवार को एक बार बढ़ोतरी की गई है. ईंधन के दाम में यह लगातार 16वीं वृद्धि है. दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में आज 33 पैसे और डीजल के भाव में 58 पैसे की बढ़ोतरी की गई है. इसके बाद एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 79.56 रुपये और डीजल के लिए 78.85 रुपये चुकाने होंगे.

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत रविवार को 79.23 रुपये प्रति लीटर थी. 33 पैसे की बढ़ोतरी के बाद आज की कीमत 79.56 रुपये प्रति लीटर हो गई है. वहीं, डीजल की कीमत रविवार को 78.27 रुपये थी. 58 पैसे की बढ़ोतरी के बाद आज की कीमत 78.85 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी को लिखी थी चिट्ठी

तेल की बढ़ती कीमतों पर विरोध जताते हुए कुछ दिनों पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी थी. कांग्रेस अध्यक्ष ने तेल की बढ़ी हुई कीमतों को वापस लेने की मांग की थी. उन्होंने अपनी चिट्ठी में लिखा था कि कोरोनावायरस संकट से जूझ रहे देश के लिए यह फैसला असंवेदनशील है.

क्‍यों बढ़ रहे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

एक्सपर्ट्स का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल अभी भी एक लीटर पानी की पैकेज्ड बोतल से सस्ता है. वहीं, देश में कीमतें 21 महीने में सबसे ज्यादा हो गई है. मार्च में सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइड ड्यूटी में 3 रुपये प्रति लीटर का इजाफा कर दिया था. इसके बाद भी तेल कंपनियों ने कीमतों में टैक्स नहीं बढ़ाया. इसीलिए अब वो पेट्रोल पर रोजाना दाम बढ़ा रही हैं.

ऐसे पता करें पेट्रोल-डीजल का भाव

पेट्रोल-डीजल के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं. पेट्रोल-डीजल का रोज़ का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं (How to check diesel petrol price daily). वास्तव में अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के भाव चेक करने के तीन तरीके हैं: आप आयल मार्केटिंग कंपनियों के पंप लोकेटर की मदद से भाव पता कर सकते हैं. फ्यूल@आईओसी एप डाउनलोड करें. 92249 92249 पर एक एसएमएस भेजकर भाव पता करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here