Home National तस्वीरों में देखें तूफान अम्फान से पश्चिम बंगाल में मची तबाही का...

तस्वीरों में देखें तूफान अम्फान से पश्चिम बंगाल में मची तबाही का मंजर

0
महाचक्रवात अम्फान के चलते पश्चिम बंगाल में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. Courtesy : Social Media

तस्वीरें बता रही हैं कि किस कदर कुछ ही देर में कहर बरपा गया Super Cyclone AmPHan…

तूफान अम्फान ने पश्चिम बंगाल में कोहराम मचा दिया है. सुपर साइक्लोन अम्फान (Amphan Cyclone) ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में तबाही मचा दी है. तूफान के चलते दोनों राज्यों में 10 से 12 लोगों की मौत हो चुकी है.

तेज हवा की रफ्तार से पेड़ उखड़कर गिर पड़े. Courtesy : Social Media

सुपर साइक्लोन अम्फान (Amphan Cyclone) ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में तबाही मचा दी है. तूफान के चलते दोनों राज्यों में 10 से 12 लोगों की मौत हो चुकी है. तूफान से बिगड़े हालात पर केंद्र लगातार नजर बनाए हुए है. हालात की समीक्षा के लिए दिल्ली में उच्चस्तरीय बैठक हो रही है.

महाचक्रवात में हुई बारिश में इमारतों की बेसमेंट में खड़ीं कारें भी डूब गईं. Courtesy : Social Media

बता दें कि पश्चिम बंगाल में भारी बारिश और तेज हवाओं के चलते जगह-जगह पेड़ गिर गए हैं. कई घर तूफान में ढह गए हैं, जगह-जगह पानी भरा हुआ है. कोलकाता में तूफान से भारी नुकसान हुआ है. सचिवालय को भी क्षति पहुंची है. मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने साइक्लोन से निपटने के लिए केंद्र सरकार से मदद की गुहार लगाई है.

महातूफान में सड़क किनारे खड़ी गाड़ियों पर पेड़ गिरने से बड़ी संख्या में सम्पत्ति की हानि हुई है. Courtesy : Social Media

मौसम विभाग के मुताबिक ओडिशा में जो डैमेज आज होने वाला था वह हो चुका है. तूफान को देखते हुए बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, केरल, तमिलनाडु में पहले ही अलर्ट जारी कर दिया गया था. हालांकि तूफान से निपटने के लिए NDRF की टीमें पूरी मुस्‍तैदी के साथ लगी हुई हैं. पश्चिम बंगाल से अभी पांच लाख और ओडिशा में 1,58,640 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. एनडीआरएफ की टीमों सहित देश की तीनों सेनाएं भी एक्टिव मोड में हैं. पीएम मोदी खुद पूरे मामले पर नजर बनाए हुए हैं. कई मीटिंग्स खुद ले चुकें हैं.

एयरपोर्ट पर भी पानी भरने से काफी नुकसान बताया जा रहा है. Courtesy : Social Media

इसे 2007 में देश में आए चक्रवात ‘सिद्र’ के बाद सबसे अधिक प्रचंड चक्रवात माना जा रहा है. ‘सिद्र’ से देश में 3,500 लोगों की मौत हुई थी. वहीं, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने अपने ट्विटर हैंडल से एक वीडियो सझा किया है. वीडियो में तूफान से तबाही का मंजर साफ देखा जा सकता है.

राज्यपाल ने वीडियो के साथ कैप्शन लिखा है, ‘अम्फान के कारण हुई जान माल का हानि से व्यथित हूं. मैं पिछले कुछ दिनों से लगातार एजेंसियों के संपर्क में था. उनकी प्रतिबद्धता ने नुकसान को कम किया है.’ उन्होंने आगे लिखा, ‘यह अपने पीछे विनाश का निशान छोड़ गया है. दशकों में सबसे खराब. सभी को बड़े पैमाने पर राहत कार्य के लिए आगे आने की जरूरत है.’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here