Home CORONA Updates यूपी बोर्ड : इंटरमीडियट की परीक्षा निरस्त, 100% स्टूडेंट्स हो गए पास

यूपी बोर्ड : इंटरमीडियट की परीक्षा निरस्त, 100% स्टूडेंट्स हो गए पास

0

लखनऊ. यूपी बोर्ड की इंटरमीडियट यानी 12वीं की परीक्षा निरस्त कर दी गई है. इस फैसले की जानकारी प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने गुरुवार को दी. यूपी बोर्ड में लिये इस निर्णय के चलते यह पहली बार होने जा रहा है कि सभी स्टूडेंट्स उत्तीर्ण हो रहे हैं.

कोरोना महामारी के चलते बीते दो साल से देश ही नहीं दुनियाभर की शिक्षा व्यवस्था पर व्यापक असर पड़ा है. सभी बोर्ड परीक्षा के आयोजनों के लिये माथापच्ची कर रही हैं. इसी के तहत यूपी बोर्ड ने पहली बार यह बड़ा कदम उठाया है. बताया जा रहा है कि यूपी बोर्ड के इतिहास में आज तक ऐसा कभी नहीं हुआ था. सरकार के इस फैसले का दो तरह से प्रभाव देखा जा रहा है. पहला, यह ख़बर उन बच्चों के लिये बुरी है जो परीक्षा की तैयारियों में पूरी तरह से जुटे हुये थे. वहीं, पढ़ाई को कम पसंद करने वाले छात्र-छात्राओं के लिये यह खुशखबरी साबित हो रही है.

उधर, यूपी मदरसा बोर्ड ने भी कक्षा 1 से 8वीं तक के बच्चों को पास करने का फैसला ले लिया है. यानी बच्चों को कोविड काल में परीक्षा की दुश्वारियों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

अपनी स्थापना के 100 वर्ष पूरे करने जा रहा उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UP Board) सिर्फ देश का नहीं है दुनिया का सबसे बड़ा शिक्षा बोर्ड है. यह साल 2021 यूपी बोर्ड का शताब्दी वर्ष भी है. हालांकि, इस बार सत्र 2020-2021 की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द करनी पड़ी है. ऐसे में सीबीएसई, आईएससी, आईसीएसई और कई राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं को भी रद्द करना पड़ा है. उत्तर प्रदेश बोर्ड भी इन्हीं में से एक है. वर्ष 1921 में एक एक्ट के माध्यम से उत्तर प्रदेश बोर्ड की स्थापना की गई थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here