Home National 69000 सहायक अध्यापकों के पदों का परिणाम जारी, ऐसे देखें एक क्लिक...

69000 सहायक अध्यापकों के पदों का परिणाम जारी, ऐसे देखें एक क्लिक में रिजल्ट

0

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापकों के 69000 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया के परिणाम सोमवार रात जारी कर दिए गए हैं.

एक क्लिक में ऐसे देखें परिणाम…

उत्तर प्रदेश 69000 शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट आ गया है. काफी समय से अभ्यर्थी इस रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे. चयनित अभ्यर्थियों की सूची http://Upbasiceduboard.gov.in पर जारी कर दी गई है. जनपदों में काउंसिलिंग के आयोजन एवं नियुक्ति पत्र जारी करने की समयसीमा 3 जून से 6 जून निर्धारित की गई है.

बता दें कि भर्ती के 69000 पदों के सापेक्ष 67,867 अभ्यर्थियों का ही चयन किया गया है. वहीं, अनुसूचित जनजाति की 1,133 सीटों के लिए अभ्यर्थी नहीं मिल सके हैं. शेष सभी वर्गों की सीटों के सापेक्ष अभ्यर्थियों को जिला आवंटित कर दिया गया है. अहम यह भी है कि आधे से अधिक 68754 आवेदक चयन सूची से बाहर हो गए हैं. अभ्यर्थी उसे परिषद की वेबसाइट पर देख सकते हैं.

लड़नी पड़ी है लंबी कानूनी लड़ाई

यूपी सरकार के एक फैसले की वजह से यह मामला हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा. दरअसल, यूपी सरकार ने एग्जाम पास करने के लिए न्यूनतम अंक निर्धारित किए थे. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 60 फीसदी और अन्यों को 65 फीसदी लाना अनिवार्य था. इस वजह से विवाद हो गया और मामला इलाहाबाद हाईकोर्ट पहुंचा. वहां काफी समय तक मामला लंबित रहने के बाद इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यूपी सरकार के फैसले को सही करार दिया. इसके बाद रिजल्ट आने का रास्ता साफ हो गया था.
इसके बाद उत्तर प्रदेश शिक्षामित्र असोसिएशन ने 69000 शिक्षक भर्ती के मामले के विरोध में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है और इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले पर रोक लगाने या उसको रद्द करने की मांग की गई है. इससे पहले यूपी सरकार की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में एक कैविएट दाखिल की गई थी, जिसमें कहा गया था कि इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट बिना उसका पक्ष सुने कोई आदेश जारी न करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here