Home Entertainment सिनेमा जगत के ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार का निधन

सिनेमा जगत के ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार का निधन

0

उनकी पत्नी सायरा दिलीप कुमार का खास ख्याल रख रही थीं और फैंस से लगातार दुआ करने की अपील भी कर रही थीं.

मुंबई (एजेंसियां). हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का निधन हो गया है. उन्हें पिछले महीने से ही सांस संबंधित समस्याएं बनी हुई थी. अभिनेता दिलीप कुमार को मुंबई में राजकीय सम्मान के साथ विदाई दी गई है. दिवंगत अभिनेता के ट्विटर हैंडल से इस आयोजन का वीडियो पोस्ट किया गया है. दिलीप कुमार की अंत्येेष्टि शाम पाँच बजे मुंबई के सांताक्रूज़ इलाक़े में जुहू क़ब्रिस्तान में की गई.

सांस की दिक्कत के चलते उन्हें मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में भर्ती कराया गया था. यहीं पर 98 वर्षीय दिलीप कुमार ने आखिरी सांस ली. दिलीप साहब के साथ उनकी पत्नी और अभिनेत्री सायरा बानो उनकी आखिरी सांस तक साथ रहीं. सायरा दिलीप कुमार का खास ख्याल रख रही थीं और फैंस से लगातार दुआ करने की अपील भी कर रही थीं. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राजकीय सम्मान के साथ अभिनेता दिलीप कुमार के शव को दफ़्न करने के आदेश दिए हैं.

दिलीप कुमार की निधन की खबर से फिल्म इंडस्ट्री में शोक पसर गया है. सेलेब्स सोशल मीडिया पोस्ट साझा कर अभिनेता को श्रद्धांजलि दे रहे हैं. दिलीप कुमार को सांस में तकलीफ के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उस समय उनके फेफड़ों के बाहर तरल पदार्थ एकत्र हो गया, जिसे चिकित्सकों ने सफलतापूर्वक निकाल दिया था और पांच दिन बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित दिग्गज नेताओं ने उनके निधन पर सोशल मीडिया में शोक संवेदना प्रकट की है. पीएम ने ट्वीट में लिखा, “दिलीप कुमार जी को एक सिनेमाई लीजेंड के रूप में याद किया जाएगा. वो अद्वितीय प्रतिभा के धनी थे, जिससे पीढ़ी दर पीढ़ी दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए. उनका जाना हमारी सांस्कृतिक दुनिया के लिए एक क्षति है. उनके परिवार, दोस्तों और असंख्य प्रशंसकों के प्रति संवेदनाएं हैं. RIP.”

पिछले वर्ष दिलीप कुमार ने अपने दो छोटे भाइयों असलम खान (88) और एहसान खान (90) को कोरोना वायरस के कारण खो दिया था. इसके बाद उन्होंने अपना जन्मदिन और शादी की सालगिरह भी नहीं मनाई थी. हालांकि, सायरा बानो ने बताया था कि दोनों भाइयों के निधन की खबर दिलीप साहब को नहीं दी गई थी. वहीं, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा नेता अखिलेश यादव ने ट्टीट किया, “मौत उन्हें कहीं ले जा नहीं सकती और चाहने वालों की याद उन्हें कहीं जाने नहीं देगी.”

मुंबई के जुहू क़ब्रिस्तान में किये जाएंगे दफन

दिलीप कुमार के ट्वीटर हैंडल से सुबह 8 बजे उनके निधन की जानकारी ट्वीट की गई. यह ट्वीट उनके पारिवारिक मित्र फ़ैसल फ़ारूक़ी की ओर से किया गया था. वे पिछले कई दिनों से अस्वस्थ थे और कई बार उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. सांताक्रूज़ मुंबई के जुहू क़ब्रिस्तान में शाम 5 बजे उनके शव को दफ़नाया जाएगा.

पाकिस्तान के पीएम इमरान ने जताया शोक

उधर, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने अभिनेता दिलीप कुमार के देहांत पर शोक जताते हुए ट्वीट कर उनकी दरियादिली की तारीफ़ की है. इमरान ख़ान ने लिखा है, “मैं दिलीप कुमार के निधन से दुःखी हूँ. मैं उनकी उस दरियादिली को कभी नहीं भूल सकता जब उन्होंने एसकेएमटीएच प्रोजेक्ट के शुरू होने के समय फ़ंड जुटाने के लिए हमें समय दिया था.” “ये सबसे मुश्किल समय होता है – शुरू का 10% फ़ंड जुटाना और पाकिस्तान व लंदन में उन्होंने अपनी मौजूदगी से बहुत रक़म जुटाने में मदद की.”

एसकेएमटीएच यानी शौकत ख़ान मेमोरियल ट्रस्ट हॉस्पिटल इमरान ख़ान ने अपनी माँ शौकत ख़ान की याद में बनवाया है. उन्होंने लिखा, “इसके अलावा, मेरी पीढ़ी के लिए दिलीप कुमार महानतम और सबसे बहुआयामी कलाकार थे.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here